भाषाओं को बचा सकती है टेक्नोलॉजी : प्रो. हरजिंदर सिंह

प्रोहरजिंदर सिंह लाल्टू आईआईआईटीहैदराबाद में कंप्यूटेशनल नैचरल साइंस के प्रोफेसर हैं और मानविकी में कमाल रखते हैं। उन्हें तीन दशक से अधिक अध्यापन का अनुभव है तथा विज्ञान और टेक्नोलॉजी से जुड़कर काम कर रहे हैं। उनका जन्म 10 दिसंबर, 1957 को कोलकाता में हुआ। आईआईटी कानपुर से एमएससी की शिक्षा पूरी होने के बाद वे अमेरिका चले गये और यहाँ से प्रिंस्टन विश्वविद्यालय से रसायन शास्त्र में पीएचडी की डिग्री प्राप्त की। लगभग 20 वर्षों तक उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय में अध्यापन किया। इसके बाद आईआईआईटीहैदराबादचले आये। शिक्षा के दौरान वे विभिन्न वैचारिक आंदोलनों का हिस्सा रहे। उन्होंने अमेरिका और पंजाब के अलावा मध्य-प्रदेश में कुछ संस्थाओं के साथ सामाजिक आंदोलनों तथा अभियानों में भाग लिया। खास बात यह है कि रसायन और प्रौद्योगिकी जैसे विषयों में दिन रात लगे रहने के बावजूद उन्होंने हिन्दी साहित्य को क़रीब से जिया है। उनके 7 काव्य संग्रह प्रकाशित हो चुके हैं। साथ ही बांग्ला और अंग्रेज़ी से अनुवाद की उनकी कृतियाँ भी प्रकाशित हुईं। उन्होंने बच्चों के लिए भी किताबें लिखीं। मानवाधिकारों को लेकर वे कई आंदोलनों में शामिल हुए। सप्ताह के साक्षात्कार के अंतर्गत उनके साथ हुई बातचीत के मुख्य अंश प्रस्तुत हैं :

प्रारंभिक जीवन के बारे में कुछ बताइए?
जन्म कोलकता में हुआ। पिताजी पंजाबी सिख थे और सरकारी विभाग में ड्राइवर। माँ बंगाली थीं। एक मिले-जुले परिवार में मेरी परवरिश हुई। हम लोग चार भाई-बहन थे। आार्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी कि किसी बड़े स्कूल में पढ़ते। एक हिन्दी स्कूल में दाखिला लिया और वहीं से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की। इकबालपुर और बिलियाघाटा में कुछ दिन रहने के बाद हम हेस्टिंग्स में आ गये। यह गंगा के नज़दीक का इलाका था। 19 साल की उम्र तक मैं यहाँ रहा। प्रेसिडेन्सी कॉलेजकोलकातासे बीएससी करने के बाद मैं आईआईटी कानपुर आ गया। हिन्दी और गणित मेरे पसंदीदा विषय थे।

गणित और साहित्य से आपकी दिलचस्पी थीफिर आप रसायन शास्त्र की ओर कैसे गये?
उस ज़माने में बच्चों के पास आज की तरह विकल्प नहीं होते थे। आज बच्चे कंफ्यूज़ रहते हैं कि उन्हें क्या करना है। हमारे सामने वह समस्या नहीं थी। स्कूल के बाद बीएससी करना हैयह दिमाग़ में था। दूसरा कारण यह भी था कि मुझे राष्ट्रीय विज्ञान छात्रवृत्ति मिली थी। इसके मिलने पर आप मेडिकल और इंजीनिय्रिंग नहीं कर सकते थे। यह छात्रवृत्ति बीएससी के दौरान डेढ़ सौ और एमएससी के दौरान ढाई सौ रुपये होती थीलेकिन उस दौर में इसका महत्व अधिक था। पढ़ाई के दौरान घर में उत्साहवर्धक माहौल नहीं था। नौकरी करने का दबाव था। हालाँकि मैंने आईआईटीकानपुरकी प्रवेश परीक्षा लिखी थी। इसका परिणाम भी अच्छा आया थालेकिन आगे पढ़ने की संभावनाएँ कम होती दिखाई दे रही थीं। एक दिन मेरे एक मित्र की माँ ने मुझे समझाया और खूब डाँटा भी। इसी के चलते मैंने आईआईटी कानपुर जाने का मन बनाया। यहाँ शुरू के 6 महीने काफी दिक्कत भरे रहेक्योंकि स्कॉलरशिप तो जाते ही मिलने वाली नहीं थी। अन्य खर्चे भी निकालने थे। उस ज़माने में लोन नहीं मिलता था। अगर मिलता भी थातो हम उसके बारे में सोच भी नहीं सकते थे। खैरएमएससी पूरी की और पीएचडी के लिए अमेरिका चला गया। पाँच साल बाद वहाँ शिक्षा पूरी कर लौट आया।

अमेरिका जाने के हालात कैसे बने?
यह काफी दिलचस्प है। जिन वैचारिक माहौल में मैं पला-बढ़ा और सक्रिय थाउसमें रहकर अमेरिका जाने का मन नहीं थालेकिन परीक्षा लिखी थी और वहाँ से कॉल आ गया था। केमिस्ट्री के टेस्ट में दुनिया में सबसे ज्यादा नंबर मिले थे। पिताजी साल में एक महीना पंजाब जाते थे। पंजाब जाने के दौरान वे कानपुर स्टेशन पर उतरे थे। उनसे बातचीत के दौरान मैंने बताया था कि मैं अमेरिका नहीं जाऊँगालेकिन उनके मन में था कि मैं पढ़-लिखकर कुछ बड़ा काम करूँ। मेरे इनकार करने पर वे उदास हो गये। फिर मुझे लगा कि इसके बारे में कुछ सोचना चाहिए। मैंने उसके बाद प्रिस्टन यूनिवर्सिटी को लिखा कि मेरे पास टिकट के पैसे नहीं हैंतो उन्होंने मुझे पैनम एयरलाइन्स का फर्स्ट क्लास टिकट भेज दियाजो मेरे जीवन की पहली हवाई यात्रा थी। इसके बाद मैंने कई हवाई यात्राएँ कींलेकिन कभी फर्स्ट क्लास का टिकट नहीं लिया। मेरे मन में ऐसी कोई योजना नहीं थी कि मुझे बड़ा वैज्ञानिक बनना है। इसलिए अमेरिका से लौटकर पंजाब यूनिवर्सिटी में केमिस्ट्री विभाग में नियुत्त हो गया। किसी एनजीओ के साथ काम करने का इरादा था। इसलिए डेढ़ साल में ही मैं यूजीसी की फेलोशिप लेकर एकलव्य नामक संस्था के साथ काम करने मध्य-प्रदेश चला आया। यहाँ शिक्षा में नवाचार के लिए काफी काम किया।

आम तौर पर लोग अमेरिका जाने के बाद वहीं रहना पसंद करते हैं। आपको विज्ञान के क्षेत्र में वहाँ काफी संभावनाएँ थींतो फिर लौट क्यों आये?
यह बिल्कुल सही है और सीधी-सी बात है कि वहाँ लोगों की माली हालत यहाँ से बेहतर होती है। उस ज़माने में और भी ज्यादा फर्क था। बहुत सारी चीज़ें जो वहाँ मिलती थींयहाँ नहीं मिलतीं। मेरे जैसे कुछ लोगों के साथ मामला कुछ अलग होता है। मुझमें यह जुनून था कि मैं वापस अपने मुल्क आकर काम करूँगा। मैं वहाँ भी आंदोलनों और लड़ाइयों में हिस्सा लेता रहा। दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद को लेकर स्थानीय सरकार के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध लगाने की माँग को लेकर अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस लड़ाई लड़ रही थी। इस लड़ाई के समर्थन में हम दो भारतीय विद्यार्थी स्थानीय विद्याार्थियों के साथ शामिल हुए और फिर गिरफ्तार। हमारी माँग थी कि जो अमेरिकी निजी विश्वविद्यालय दक्षिण अफ्रीका की कंपनियों में निवेश कर चुकी हैंउसे वापस लें। हमारे खिलाफ कानूनी कार्रवाई हुईलेकिन विश्वविद्यालय से निकाला नहीं गया। कभी मेरे मन में यह भी आया कि मैं रंगभेद के खिलाफ अपनी डिग्री लेने से इनकार कर दूँ। यह सब बातें थींजो मुझे वापस अपने देश आने को प्रेरित करती थीं। हालाँकि बाद में एक और बार मैं अपनी बेटी के इलाज के लिए अमेरिका गयावहाँ उपचार के उन्नत तरीके थे और मन हुआ कि वहीं रहूँलेकिन पत्नी इसके लिए राज़ी नहीं हुई।

अमेरिका और भारत की तत्कालीन शिक्षा पद्धति में आपको क्या फर्क नज़र आया?
आजकल तो हमारा सीखने का तरीका काफी बेहतर हो गया हैलेकिन पहले काफी अंतर था। बहुत बड़ा फर्क तो यह है कि आधी ज़िंदगी अंग्रेज़ी सीखने में ही गुजर जाती है। हम लोग यहाँ शब्द सीखते हैंधारणाएँ नहीं। विज्ञान में भी हम परिभाषाएँ सीखते हैं। अपने हाथ से काम करके सीखना तथा चारों ओर जो माहौल हैउससे सीखने की आदत हममें नहीं है। कोलकाता में रहते हुए मैं कभी तारों को नहीं देख पाया था। इसलिए तारों को देखकर मन में जो सवाल आते हैंजो उत्सुकता और जिज्ञासा होती हैवो नहीं उपजी। हमारा सारा दबाव इम्तेहानों पर होता है,इसलिए हमारे अंदर जो क़ुदरती वैज्ञानिक होता हैवह दबता चला जाता है। यह सही है कि हम वहाँ जाते हैंतो इम्तेहानों में अच्छा प्रदर्शन करते हैंलेकिन जहाँ तक रिसर्च का विषय हैवहाँ का एक औसत विद्यार्थी भी हमसे काफी बेहतर होता है। भारत में खाते-पीते बच्चों के लिए हालात बदल रहे हैंलेकिन ग़रीब बच्चों के लिए अब भी हालात बिल्कुल वैसे ही हैं। उनकी सारी शिक्षा किताबें पढ़ो और इम्तेहान पास करने तक ही सीमित है। उन्हें आस-पास के माहौल से सीखने के लिए अधिक उत्साहित नहीं किया जाता। उनके अंदर की कुदरती जिज्ञासा को दबा दिया जाता है।

साहित्य की तरफ शुरू से ही रुझान था या फिर बाद में किसी के प्रभाव में आकर लिखना शुरू किया?
हमारे सामने सीमाएँ बहुत अधिक नहीं थी। इतना ही सोचते थे कि पढ़-लिखकर अध्यापक बन जाएँ। बंगाल में खास बात यह है कि यहाँ साहित्य की चेतना काफी अधिक है। किताबें पढ़ने की संस्कृति अधिक है। बंगाल में दुर्गा पूजा और बांग्लादेश में ईद के दौरान कुछ वाार्षिक पत्रिकाएँ निकलती हैं। उसे पढ़ने का मौका मिलता था। बांग्ला साहित्य की एक खास बात हैजो दूसरी भाषाओं और हिन्दी में भी कम मिलती है। छोटे साहित्यकार से लेकर साहित्य अकादमी पुरस्कार ग्रहीता तक सभी लोग बच्चों के लिए कुछ न कुछ लिखते ही हैं। महाश्वेता देवी और ताराशंकर बैनर्जी जैसे बड़े साहित्यकारों ने भी बच्चों के लिए लिखा। ढूँढ़ने जाएँगेतो एक भी साहित्यकार नहीं मिलेगाजिसने बच्चों के लिए साहित्य लिखा हो। हालाँकि उन दिनों मैं सोचता था कि उपन्यास लिखूँकहानियाँ लिखूँलेकिन बाद में मैंने कविताएँ लिखीं। 19वीं शताब्दी में बांग्ला भाषा के साथ दिक्कत यह रही कि इसमें बहुत बड़े पैमाने पर संस्कृताइजेशन हुआ। भाषा को सरल बनाने के लिए रवींद्रनाथ टैगोर को अभियान चलाना पड़ा। इसका प्रभाव हिन्दी पर भी पड़ा। मैंने महसूस किया कि हिन्दी में बोली जाने वाली भाषा का उपयोग करने का चलन कम रहा। इससे साहित्य में बनावटीपन का प्रभाव रहा। मैंने अपने लेखन में सचेत रूप से जनप्रचलित शब्दों का उपयोग करने की कोशिश की।

हैदराबाद आना किस तरह हुआ?
यह संयोग की बात है। मेरे एक मित्र अभिजित मित्रा आईआईटीकानपुर में थे। किसी ज़माने में मैं उनके साथ काम करता था। एक संगोष्ठी में जब बेंगलुरू जाना हुआतो उनसे लगभग 26 साल बाद मुलाक़ात हुई। उन्होंने हैदराबाद में आने का प्रस्ताव रखा। वर्ष 2006 में जब मैं यहाँ आयातो विज्ञानशिक्षा और शोध में मेरा काम उन्हें पसंद आया। यहाँ आने के बाद विज्ञान और कंप्युटर के रिश्तों पर नया काम शुरू हुआ। यहाँ काफी समार्पित वैज्ञानिक काम कर रहे हैं। 

एक दशक से अधिक समय से आप यहाँ काम कर रहे हैं। इस दौरान ऐसी कौन-सी उपलब्धियाँ आर्जित कींजिससे लगे कि विज्ञान को अधिकाधिक लोगों के लाभ के लिए उपयोग में लाया जा सका?
हालाँकि आईआईआईटीहैदराबाद में इस बात पर ज़ोर दिया जाता है कि यहाँ जो काम हो,उसका समाज पर प्रभाव पड़ना चाहिए। दिक्कत यह है कि हमारे यहाँ साइंस की जो ऊँची तालीम हैउसमें इस इस बात को बुनियादी मक़सद के तौर पर नहीं लिया जाता। समाज में विज्ञान का प्रभाव सीधे नहींबल्कि अन्य तरीकों से भी पड़ता है। जैसे विज्ञान टेक्नोलॉजी के साथ मिलकर कुछ ऐसे काम करता है कि समाज के लिए उपयोगी चीज़ें बनाएँ। बाद में पता चलता है कि यह विज्ञान के कारण हुआ है। हमारे सोचने के तौर-तरीकों में भी परिवर्तन आता है। आप अगर ऐसा सोचते हैं कि एक दो दिन में प्रदूषण की सारी समस्याएँ खत्म हो जाएँतो यह विज्ञान नहीं कर सकता। हाँ विज्ञान के सहयोग से यह कार्य टेक्नोलॉजी कर सकती है। कंप्यूटर की वजह से नये तरह का साइंस बनना शुरू हुआ है। किसी ज़माने में बौद्धिक विज्ञान का अधिक महत्व था और हाथ के कामों को हीन भावना से देखा जाता थालेकिन टेक्नोलॉजी के आने के बाद यह फर्क मिटता जा रहा है। आमतौर पर पहले एक दवाई के निर्माण को लगभग 18 साल लग जाते थेलेकिन वही काम अब टेक्नोलॉजी की मदद से पाँच से छह सालों में पूरा हो रहा है। हमारे साथ एक और समस्या पश्चिमी संस्कृति के प्रभाव से भी है। आप अच्छे वैज्ञानिक हैंयह इस बात से तय नहीं होता कि आपने भारतीय समाज या वैज्ञानिक क्षेत्र में कितना प्रभाव डाला हैबल्कि जो शोध कर रहे हैंउसे अमेरिका और यूरोप में कितना महत्व दिया जा रहा है। इन हालात में वैज्ञानिक ऐसे सवालों पर काम करते हैंजिनका संबंध भारत की ज़मीन से कमपश्चिम की ज़मीन से अधिक होता है। स्थानीय सवालों पर काम करने वाले लोग बहुत कम हैं। मैं अपने बारे में व्यत्तिगत रूप से बताऊँतो मैंने विज्ञान के अलावा मानविकी में काम करना शुरू किया,ताकि लोगों को अपनी भाषा की ओर आकार्षित कर सकूँ। साथ ही भाषाविज्ञान और टेक्नोलॉजी में कुछ काम हो। यहाँ हम विज्ञानटेक्नोलॉजी के साथ एक सेमिस्टर में हिन्दी साहित्य भी पढ़ा रहे हैं। 

देशी भाषाओं के सामने जो संकट हैउसमें टेक्नोलॉजी कैसे मदद कर सकती है?
हमें बुनियादी मुद्दों की ओर ध्यान देना चाहिए कि बच्चों को दूसरी ज़बानों में पढ़ाने के बजाय उसकी अपनी ज़बान में पढ़ाया जाए। अगर हम उसे दूसरी भाषा में पढ़ाने के लिए ज़बर्दस्ती करते हैंतो उसे मज़ा नहीं आता। अंग्रेज़ी ही को लें। वह अपनी ज़बान में भी कमज़ोर रहता है और अच्छी अंग्रेज़ी भी नहीं सीख सकता। मैं यह कहूँ तो ग़लत न होगा कि हमारे बहुत ज्यादा पढ़े-लिखे लोगों ने अपने समाज के साथ विश्वासघात किया हैक्योंकि उन्होंने अंग्रेज़ी को अपनाया है। वो अपनी देशी भाषाओं को अपनाकर इन्हें और इनके बोलने वालों को उन्नत कर सकते थे। इन भाषाओं को सरल कर सकते थेताकि वह व्यावहारिक हों। मैं अगर हिन्दी की बात करूँतो यहाँ टेक्निकल बोलचाल की काफी कमी है। अंग्रेज़ी-पंथी और संस्कृतनिष्ठ पंथीदोनों से हिन्दी को नुकसान हुआ। जहाँ तक जिंदा ज़बानें हैंवह इंजीनियर्ड नहीं हो सकतीं। टेक्नोलॉजी ने यह आसान कर दिया है कि चाहे जिस भाषा में बोलेंउसका अनुवाद शीघ्र हो सकता है। टेक्नोलॉजी का साथ लेकर हम अपनी भाषाओं को बचा सकते हैं। उन्हें सुरक्षित कर सकते हैं। हमको यह सोचना होगा कि चीनजापानफ्रांस और स्पेन जैसे मुल्क अपनी भाषाओं में उन्नति कर रहे हैं,तो हम भी ऐसा कर सकते हैं।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

बीता नहीं था कल

सोंधी मिट्टी को महकाते 'बिखरे फूल'

कहानी फिर कहानी है