सेल्फी का स्वार्थ


 दौर चाहे जितना बदल जाए और आदमी अपने ऐश व आराम के लिए चाहे जितने साधन, संसाधन जुटा ले, वह अपनी प्रकृति में अधिक नहीं बदल सकता। उसमें, अच्छी-बुरी भावनाएँ, खुशी, दुख और क्रोध का उसका जज़्बा रह-रह कर उसे बताता रहेगा, कि बाहर की तेज़ी से बदलती दुनिया उसके भीतर को अपने साथ बहा ले जाने का अधिक सामर्थ्य नहीं रखती। अब सेल्फी को ही लीजिए...एक पल से भी कम समय के लिए हल्की सी खुशी देने वाला यह स्मार्ट कर्म हो सकता है कि बहुत सारे लोगों की सप्रमाण स्मृतियों में वृद्धि करने वाला बने, लेकिन अंजाने में होने वाली चेहरों की निकटता किसी-किसी के लिए जी का जंजाल भी बनती जा रही है। हाल के दिनों में ऐसी कई घटनाएँ सामने आयी हैं, जिसमें सेल्फी के स्वार्थ से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा है।

हम अपनी जेबों में जिस पिटारे को लिए घूम रहे हैं, वह बड़े स्मार्ट तरीके से करम करने के साथ-साथ सितम भी ढा रहा है। चलो सेल्फी हो जाए के चक्कर में पता नहीं हम अपने चेहरे को कितने ही अंजान और कभी कुछ जानपहचान के चेहरों के निकट ले गये हैं, लेकिन सेल्फी के सेल्फिश चेहरे के बारे में जानकर हमारा चौंकना लाज़मी है। 
पिछले दिनों साइबर अपारध से जुड़े एक पुलिस अधिकारी से मुलाक़ात हुई। एक दो नहीं, बल्कि कई उदाहण उनके पास थे, जिसमें सेल्फी ने अपना स्वार्थ साधने का प्रयास किया था। एक महिला कर्मचारी कार्यालय के एक समारोह में अंजाने में सेल्फी का हिस्सा बन गयीं, लेकिन उसे अपनी ग़लती का एहसास देर से हुआ, जब किसी ने सोशल मीडिया पर उस तस्वीर को सार्वजनिक किया और इसके चलते उसे अपनों की नाराज़गी का सामना करना पड़ा। इस तरह की दो चार घटनाएँ उन्होंने बतायीं, जिसमें सेल्फी ने न केवल रिश्तों में दरार पैदा कर दी,  बल्कि लोग बुरी तरह सताए भी गये।
स्कूलों, कॉलेजों से लेकर कार्यालयों तक लगभग सभी लोग इस स्मार्ट बला के चक्कर में हैं। वो दिन अभी पुराने नहीं हुए, जब आम लोग किसी जानपहचान के शख़्स के साथ भी तस्वीर उतारने से हिचकिचाते थे, बल्कि किसी को अपनी सामान्य तस्वीर देने में भी हज़ार हीले-बहाने किये जाते, लेकिन आज इस मामले में सब लोग स्मार्ट हो गये है और कभी-कभी उनका स्मार्ट होना ही उनका मूँह चिड़ा रहा है। सेल्फी स्मार्ट दुनिया का इजाद किया हुआ बड़ा ही आकर्षक फ़न(अंग्रेज़ी का ही सही) है, लेकिन अंजान लोगों के साथ यह किसी ख़तरे से कम नहीं है,  बल्कि शैतान(शैतानी दिमाग़ रखने वाले) लोग इससे अपना स्वार्थ भी साध सकते हैं।  अच्छा ही होगा कि सेल्फी से सावधान हुआ जाए।

Comments

  1. बात सही है। लोगों को इस मामले में सावधान रहना चाहिए। वैसे भी सेल्फी भी एडिक्सन हो गयी है , जो खतरनाक है।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

बीता नहीं था कल

सोंधी मिट्टी को महकाते 'बिखरे फूल'

कहानी फिर कहानी है